अब लगवाइए टाटा कंपनी का 3 KW सोलर सिस्टम 60% तक की भारी सब्सिडी के साथ! 25 साल तक की मिलेगी लंबी वारंटी, आपका टोटल खर्चा भी होगा बिल्कुल ना मात्र

Join Whatsaap Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Cost Of Installation Tata 3kw solar system: आज की डेट में भारतीय नागरिक अपने घरों में अब सोलर सिस्टम लगवाना ज्यादा उचित समझ रहे हैं. क्योंकि सोलर सिस्टम लगवाने में आम व्यक्ति का एक बार ही पैसा इन्वेस्ट होता है और लंबे समय के लिए सोलर सिस्टम आपको बचत देने में सक्षम होता है. आज की डेट में चाहे शहरी एरिया हो या फिर गांव का देहाती एरिया सब जगह आपको सोलर सिस्टम देखने को मिल जाएंगे, क्योंकि आज की डेट में सभी इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंसेज सोलर सिस्टम की मदद से चलने में सक्षम है.

सोलर सिस्टम की मदद से बिजली का बिल तो काम होता ही है, साथ में अन्य खर्च भी कम हो जाते हैं. तो आज के इस शानदार आर्टिकल का उद्देश्य आपको टाटा कंपनी के 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का टोटल खर्चा बताना है साथ ही साथ सोलर सिस्टम लगवाने पर मिलने वाली सब्सिडी के बारे में भी बताना है. अगर आप भारी सब्सिडी के साथ टाटा कंपनी का 3 किलो वाट सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं या फिर सोलर सिस्टम लगवाने के बारे में सभी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक अच्छी तरीके से पढ़ें.

Tata 3kw solar system
Tata 3kw solar system
Join Whatsaap Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इतनी यूनिट करेगा प्रोड्यूस

अगर आपके घर में एक दिन में 10 से 12 यूनिट बिजली की खपत होती है, तो आपके लिए 3 किलो वाट का सोलर सिस्टम सबसे बेस्ट रहेगा क्योंकि 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम 1 दिन में 10 से 12 यूनिट बिजली की प्रोड्यूस कर सकता है और महीने की 360 यूनिट बिजली की प्रोड्यूस करने में सक्षम है.

वैसे तो एक आम परिवार के लिए 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम सबसे बेस्ट रहता है क्योंकि तीन किलो वाट का सोलर सिस्टम इतनी बिजली बनाने में सक्षम होता है जिससे एक आम परिवार के घर के सभी इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंसेज चलने में सक्षम हो जाते हैं.

अब तो वैसे भी भारतीय बाजार में हर कंपनी अपने लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले सोलर पैनल बना रही है जो कि कम धूप या खराब मौसम में भी काफी ठीक-ठाक बिजली बनाने में सक्षम हो पाते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए तो आपको तीन किलो वाट में तीन ऑप्शंस देखने को मिलेंगे सोलर सिस्टम में पहला ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम, ऑन ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम और सबसे आखरी हाइब्रिड सोलर सिस्टम अपने हिसाब से इन तीनों प्रकार के सोलर सिस्टम में से अपने हिसाब से चुन सकते हैं.

अगर आपको अपने घर के लिए चाहिए तो आपके लिए सबसे बढ़िया ऑफ गिरीडीह सोलर सिस्टम ही रहेगा जिसमें आपको सोलर बैटरी की सुविधा मिलेगी जिससे कि आप अपनी बिजली को बैटरी में स्टोर कर सकते हैं और बिजली न होने पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

टोटल खर्चा होगा आपका सिर्फ इतना

अब टोटल खर्ची की बात की जाए तो, टाटा कंपनी का 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का टोटल खर्चा आपको ₹200000 से लेकर ₹300000 तक का खर्चा हो सकता है जिसमें आपको पूरा इंस्टॉल होकर पूरा सोलर सिस्टम मिलेगा.

जिसमें आपकी सभी सोलर सिस्टम के कॉम्पोनेंट्स और इंस्टॉलेशन खर्चा भी शामिल होगा, अगर आप सब्सिडी के लिए पात्र हैं तो आप टोटल खर्च का 60% तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं पीएम मुफ्त बिजली घर योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर.

क्योंकि अब सरकार 3 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर 60% से लेकर 40 परसेंट तक की सब्सिडी दे रही है. अगर आप सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं या फिर अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो मेरी माने तो आप अपने नजदीकी सोलर सिस्टम डीलर से विस्तार से बात करें सभी महत्वपूर्ण जानकारी एक बार और अच्छी तरीके से प्राप्त करें.

Leave a Comment