चुटकियों में जीरो होगा बिजली बिल, 1 Kw Solar Panel पर मिल रही 35% सब्सिडी और पुरे 25 साल के लिए ग्यारंटी, जाने संपूर्ण जानकारी

Join Whatsaap Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

1 Kw Solar Panel : आज के समय पर बढ़ते हुए प्रदूषण के स्तर को देखते हुए टाटा सोलर की ओर से अपना नया उपकरण पेश किया गया है, जो कि भारतीय ब्रांड है वर्तमान में प्रदूषण को कम करने के लिए टाटा कंपनी की ओर से अपने नए उपकरण सोलर पैनल का प्रयोग नागरिकों के लिए शुरू कर दिया है जिसके अंतर्गत पर्यावरण को किसी भी प्रकार का खर्चा नहीं होता और यह उपयोगकर्ता ग्रेड बिजली के बिल में काफी बचत भी करता है जो की 90 फ़ीसदी तक बचत करेगा और इसके लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्रोत्साहन राशि मिलती है।

1 Kw Solar Panel
1 Kw Solar Panel
Join Whatsaap Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

TATA 1 kw सोलर पैनल सिस्टम लगवाने की कुल कीमत

TATA Power Solar कोई यदि आप अपने घर पर स्थापित करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 1 किलोवाट सोलर सिस्टम में सोलर पैनल 330w × 3 पैनल की कीमत 35000 रुपए की होगी। TATA PCU सोलर इनवर्टर की कीमत ₹20000 की और माउंटिंग और इंस्टॉलेशन का चार्ज लगभग ₹20000 का लगने वाला है जिसको मिलाकर कुल खर्च 75000 का है।

यदि आप अभी टाटा के 1 किलोवाट सोलर क्षमता सिस्टम को लगवाना चाहते हैं तो उपकरण की जानकारी के आधार पर आपको इसकी संपूर्ण लागत पता चल जाएगी इसी के साथ सामान्य जानकारी एवं विशेषताओं के आधार पर आप इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिसकी जानकारी निम्नलिखित बताई गई है।

TATA 1 Kw Solar Panel

टाटा की ओर से प्रमुख आवासीय एवं व्यवसायिक क्षेत्रों के लिए दो 1 Kw Solar Panel पैनल की इंस्टॉलेशन प्रमुख तौर से करी जाती है जिसमें सोलर सिस्टम के साथ ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में स्थापित किए जाते हैं और ताई सोलर सिस्टम के साथ सोलर पैनल और इनवर्टर वायर अन्य उपकरणों की आवश्यकता पड़ती है और यह ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम से काफी कम कीमत में उपलब्ध होता है जिसकी माध्यम से ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम सोलर बैटरी को सिस्टम से कनेक्ट करता है।

1 Kw Solar Panel की कीमत

यदि आप अपने घर में हर महीने 800 वॉट से अधिक का लोड बिजली प्रयोग करते हैं तो आपके लिए टाटा का 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम स्थापित करना सही विकल्प होगा जिसमें। मतलब इसकी कीमत 70000 रुपए के आसपास की होने वाली है और इस से संबंधित संपूर्ण जानकारी आगे बताई गई है आपको इस सोलर सिस्टम पर 5 साल की वारंटी देखने के लिए मिल जाती है।

यह भी पढ़िए– गजब… मात्र ₹9000 में खरीदें 12gb रैम और 64 MP कैमरा वाला स्मार्टफोन! जल्दी से लपक के कर दो आर्डर

किसी भी सोलर सिस्टम को घर पर स्थापित करने से पहले महत्वपूर्ण उपकरण सोलर पैनल होते हैं जिसके लिए टाटा की ओर से आने वाले पॉली क्रिस्टलाइन एवं मोनो क्रिस्टल लाइन सोलर पैनल उपलब्ध कराए जाते हैं मोनो क्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत वाली क्रिस्टलाइन सोलर पैनल से ज्यादा होती है एवं यह उच्च क्षमता और उच्च दक्षता के साथ 330 किलो वाट के सोलर पैनल में तीन प्रयोग किया जा सकते हैं। और इसके अंतर्गत इसकी कीमत लगभग ₹300 किलो प्रति वाट के अनुसार होने वाली है।

सरकारी सब्सिडी का लाभ उठायें

यदि आप भी अपने लिए सोलर सिस्टम को स्थापित करना चाहते हैं तो सरकार की ओर से भारत के नागरिकों को सोलर पैनल स्थापित करने के लिए बेहतरीन सब्सिडी की सुविधा प्रदान कराई जाती है। जिसके अंतर्गत एक किलो वाट से लेकर 3 किलो वाट तक के सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए 40% तक की सब्सिडी देखने के लिए मिल जाएगी और उपभोक्ता अपने सोलर सिस्टम को स्थापित करने के पश्चात इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं और इस पर छूट भी मिलने वाली है। इसके लिए आपको 1 किलोवाट सोलर सिस्टम में सोलर पैनल 330w × 3 पैनल की कीमत 35000 रुपए है।

Leave a Comment