Budget 2024: आगामी बजट पर टिकी सबकी निगाहें, स्वास्थ्य सेवाओं में महिलाओं-बुजुर्गों को राहत की मांग

Budget 2024: अगले हफ्ते वित्त वर्ष 2024-25 का आम बजट पेश होने वाला है। इस बजट से आम जनता के साथ-साथ सभी सेक्टर्स को काफी उम्मीदें हैं। आम जनता को जहां एक ओर टैक्स में छूट की उम्मीद है, वहीं रियल एस्टेट सेक्टर को अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के सपोर्ट की आशा है।

बुजुर्गों के लिए विशेष स्वास्थ्य बीमा योजना लाने की जरूरत

आगामी बजट से पहले हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर समीर भाटी ने बताया कि कोरोना के बाद स्वास्थ्य को लेकर उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं। भारत में डायबिटीज, हार्ट अटैक, और कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, इसलिए इनकी रोकथाम के लिए आने वाले बजट में विशेष ध्यान देना जरूरी है। विशेषकर बुजुर्गों के लिए एक विशेष स्वास्थ्य बीमा योजना की आवश्यकता है, जिसके लिए अलग से बजट पास किया जाना चाहिए।

Budget 2024 2 1

हेल्थ डिजिलाइजेशन के लिए स्पेशल बजट का सुझाव

उन्होंने आगे कहा कि भारत में उपचार के लिए मेडिकल उपकरण विदेशों से मंगाए जाते हैं। यदि इनका निर्माण भारत में किया जाए, तो इससे हमें काफी लाभ होगा। कोरोना महामारी के दौरान डिजिटल हेल्थ की भूमिका महत्वपूर्ण रही, जिसमें टेली कंसल्टेशन ने बहुत अच्छा काम किया। शहरों की तरह गांवों में भी स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल होने चाहिए और टेली कंसल्टेशन को बढ़ावा मिलना चाहिए। इसलिए केंद्र सरकार को हेल्थ डिजिटाइजेशन के लिए विशेष बजट पास करना चाहिए।

महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सीनेशन जरूरी

इसके साथ ही सर्वाइकल कैंसर वैक्सीनेशन (Cervical cancer HPV vaccination) पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। सरकार ने इस दिशा में कदम बढ़ाए हैं, जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।

Leave a Comment