खुशी की लहर उठी….TATA ने अपने 1kW की कीमत करी कम, ₹28000 सब्सिडी पर लगवाएं 1kW सोलर सिस्टम, अब लगवाए मात्र ₹5600 में

Tata 1kW On Grid Solar System: लाइट जाने की समस्या और ज्यादा बिजली के बल की समस्या हर घर में आम है. ऐसे में लोगों के पास एक ही ऑप्शन बसता है वह अपने घर पर सोलर सिस्टम लगवाएं. जिससे उनका बिजली का बिल भी 90% तक कम हो जाता है और लाइट भी घर में पूरे दिन ही आती है. पीएम सूर्य घर योजना के तहत आपको सोलर सिस्टम लगवाने पर 40% से 45% तक की सब्सिडी देखने को मिल रही है. आप टाटा के इस 1 किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को ₹5600 देकर लगवा सकते हैं.

Tata 1kW On Grid Solar System
Tata 1kW On Grid Solar System

1 किलोवाट का यह ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम बिजली के साथ डायरेक्ट काम करता है और के बिजली के बिल को काम करता है. यदि आप लोग 1 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगते हैं तब आपको यह देखना पड़ेगा आपके एरिया में दिन भर में 18 से 30 घंटा लाइट. क्योंकि यह ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम है इसमें बैटरी या नहीं होती. यह बिजली के साथ डायरेक्ट काम करके आपके बिजली के बिल को 90% तक काम करता है.

दिन भर में बनाएगा इतनी यूनिट

टाटा का 1 किलोवाट का ऑन ग्रिड या ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम दिन भर में 3 से 4 यूनिट बिजली ही पैदा कर सकता है. यदि आपका घर दिन में हर यूनिट बिजली की खपत करता है. तो आपको अपने घर पर टाटा का यह 1 किलोवाट का ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगवा लेना चाहिए.

यह भी पढ़िए- Puma Shoes Sale: बन जाओ स्टाइलिश बादशाह! Puma Shoes पर चल रही है सेल, कोई सा भी जूता ले जाओ 80% डिस्काउंट पर..

सोलर पैनल की कीमत

बता दूं 1 किलोवाट के इस सोलर सिस्टम में 500W के दो सोलर पैनल की आवश्यकता पड़ेगी. यदि आपका बजट थोड़ा सा ज्यादा है तो आप न्यू टेक्नोलॉजी वाले सोलर पैनल बायफेशियल और मोनो हाफ कट सोलर पैनल की तरफ जा सकते हैं जिसकी प्रति वाट कीमत आपको 21 से 22 रुपया पड़ेगी. यदि आपका बजट कम है तब आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की तरफ जा सकते हैं जिसकी प्रति वाट कीमत 16 से 17 रुपए पड़ेगी.

सोलर इनवर्टर की कीमत

1 किलोवाट के इस ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में आपको 1kva ऑन ग्रिड सोलर इन्वर्टर की जरूरत पड़ेगी जिसकी भारती बाजार मैं इसकी कीमत ₹15000 से ₹16000 है. यह सोलर सिस्टम आपके घर का एक बार में 800 W तक का लोड उठा सकता है.

कीमत सब्सिडी और EMI

इन सब के अलावा आपको कुछ और खर्च करने होंगे जैसे माउंटिंग स्ट्रक्चर, AC वायरस, डीसी वायरस, कनेक्टर, अर्थिंग किट और आदि चीजों पर खर्च करना पड़ेगा है जिसकी कीमत 8000 से ₹10000 निकाल कर आती है. बता दो इस पर सरकार की तरफ से ₹28000 की सब्सिडी देखने को मिल रही है. और इसे लगवाने की कुल लागत लगभग 62000 तक आएगी.

और आप इसे 12% ब्याज दर पर 12 महीने के फाइनेंस प्लान पर भी खरीद सकते हैं, इसके बाद आपको हर महीने 5600 किस्त के रूप में देने होंगे. ऐसे ही दिलचस्प जानकारी जानने के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप पर जुड़ सकते हैं.

Leave a Comment