PTET Result 2024: जारी हुआ पीटीईटी का रिजल्ट… Ptetvmou2024.Com से करें चेक! जाने क्या कैसे करे चेक

PTET Result 2024: महावीर खुल विश्वविद्यालय की ओर से कोटा PTET परीक्षा के परिणाम को घोषित कर दिया है। जितने भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में सम्मिलित हुए थे वह इसके अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से अपना परिणाम चेक कर सकते हैं इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस लेख में बताई गई है।

PTET Result 2024
PTET Result 2024

PTET Result 2024

हाल ही में राजस्थान PTET Result 2024: जारी हुआ राजस्थान पीटीईटी का रिजल्ट Ptetvmou2024 के परिणाम को घोषित कर दिया है परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी अभ्यर्थी इसके आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने परिणामों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जहां पर निश्चित परिणाम घोषित करते समय राज्य की डिप्टी सीएम प्रेमचंद बेरवा उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त यहां पर कुलपति प्रोफेसर कैलाश सोडाणी और भी अन्य दिग्गज मौजूद थे साथ ही उमेदार को अपने परिणामों की जानकारी प्राप्त करने के लिए अपना रोल नंबर और सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करने की आवश्यकता होगी।

इतने लाख उम्मीदवार हुए थे शामिल

आप सभी की जानकारी हेतु बता दे की परीक्षा में सम्मिलित लगभग चार लाख से अधिक युवाओं ने आवेदन किया था और तकरीबन 88.52 प्रतिशत छात्रों ने इसमें हिस्सा लिया था इस परीक्षा को 9 जून को आयोजित कराया गया था और इस पर उत्तर की आपत्ति दरिद्र करने हेतु 19 जून तक का समय भी दिया गया था परीक्षा के दौरान राज्य की ओर से गवर्नमेंट एवं प्राइवेट सभी शिक्षक प्रशिक्षण कालेजों मैं 2 वर्ष का b.Ed कोर्स एवं 4 वर्षीय बीए बीएससी में दाखिला दिया जाता है इसके अतिरिक्त वर्ष 2024 में आवेदन करने वाली उम्मीदवारों की संख्या 7 लाख की थी।

एडमिशन नहीं लेने वालों का शुल्क वापस

आप सभी की जानकारी हेतु बता दे की गत वर्ष 2023 में जिन भी अभ्यर्थी द्वारा प्रवेश नहीं लिया गया था उन सभी की फीस को रिफंड कर दिया जाता है इसके लिए 20 जुलाई तक आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध है और नोडल एजेंसी बांसवाड़ा की गोविंद गुरु जनजाति विश्वविद्यालय की ओर से इसका संचालन किया जा रहा है। रिफंड प्रक्रियां की अतिरिक्त जानकारी आपको आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है।

Read More: Mahindra Motors ने निकाली युवाओं के लिए नौकरियां, केवल ITI और ग्रेजुएशन करे छात्रों को मिलेगा नौकरी का मौका, यहां से करें फ्री में आवेदन…

इसके अतिरिक्त लगो अभ्यर्थियों के रजिस्ट्रेशन के शुल्क और शेषूल का जमा हो चुके थे भाई दाखिला नहीं लिया गया था तो ऐसे में परीक्षा नीड़ितों की ओर से दो वर्षीय बीएड कोर्स 8 और 4 वर्षीय बीएड कोर्स की उत्तर कुंजिका पर 26 आपत्तियों को दर्ज किया गया था इसे लेकर लगभग 13 प्रश्नों को डिलीट कराया गया एवं विद्यार्थियों को अतिरिक्त बोनस का लाभ मिला। अभ्यर्थियों में 2 वर्षीय बीएड प्रोग्राम के दौरान हनुमानगढ़ के देवीलाल ने 600 में से 526 अंक प्राप्त करके प्रथम श्रेणी प्राप्त कर रहे हैं वही बीए बीएड में झुनझुन की अक्षरा शैली द्वारा 600 में से 514 अंक प्राप्त करके सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है।

कैसे चेक करें अपना रिजल्ट

  • उम्मीदवार को रिजल्ट चेक करने के लिए सर्वप्रथम इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब यहां पर आपको आकलन वाले क्षेत्र पर आकर नवीनतम महत्वपूर्ण लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया होम पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी पर्सनल जानकारियां से लॉगिन करना होगा।
  • अब लॉगिन हो जाने के बाद अपने सभी जानकारियां दरजी करने के बाद सबमिट के विकल्पों पर क्लिक करें।
  • अब सभी महत्वपूर्ण जानकारियां दर्ज कर देने के बाद जैसे ही सबमिट के विकल्प पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपके रिजल्ट की सूची आ जाएगी।
  • अब आप इस रिजल्ट को डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित प्रिंटआउट प्राप्त कर लीजिए।

Leave a Comment