गरीब किसान भाइयों अब सिंचाई की चिंता छोड़ दो… मुख्यमंत्री Niji Nalkup Yojana 2024 के तहत बोरिंग और मोटर पंप लगाने के लिए सरकार देगी सब्सिडी, देखिए कैसे करें आवेदन..

Niji Nalkup Yojana 2024: इस भीषण गर्मी के चलते उत्तर भारत की नदियां सूख गई है और लोगों को अपने खेतों में सिंचाई करने के लिए पानी की बहुत समस्या आ रही है. ऐसे में बिहार के गरीब लोगों के पास इतना पैसा नहीं होता कि वह खुद से अपने खेत में बोरिंग करके मोटर पंप लगवा के ट्यूबवेल बनवा पाए.

गरीबों की इसी समस्या को सुलझाने के लिए बिहार सरकार बिहार के गरीब किसानों को बोरिंग और मोटर पंप्स लगवाने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही है. अगर आप भी सरकार की इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए और जानिए इस स्कीम को आवेदन करने का पूरा प्रोसेस..

Niji Nalkup Yojana 2024
Niji Nalkup Yojana 2024

Niji Nalkup Yojana 2024 की जानकारी:

इस स्कीम के तहत बिहार सरकार ने बिहार के गरीब किसानों को वादा किया है कि वह मोटर और बोरिंग के लिए किसानों को सब्सिडी प्रदान करेंगे. बिहार सरकार ने वादा किया है कि इस स्कीम के तहत 30000 किसानों को बोरिंग और मोटर पंप खरीदने के लिए सब्सिडी दी जाएगी.

Read More:- अब मजा आएगा… लॉन्च हुई ₹1Lakh से भी कम कीमत में धांसू इलेक्ट्रिक बाइक! अभी खरीदने पर सीधे ₹40000 की छूट; शोरूम जाकर जल्दी उठा लो

स्कीम के अंतर्गत किसानों को ₹35000 से लेकर 70000 रुपए की सब्सिडी मिल सकती है और यह स्कीम माइनर वॉटर रिसोर्स डेवलपमेंट बिहार द्वारा निकाली गई है. यदि किसान इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो उनके पास यह आखरी मौका है.

कैसे करना है आवेदन:

मुख्यमंत्री Niji Nalkup Yojana 2024 को आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना होगा. इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. यदि किसी किसान के पास 40 एकड़ जमीन है तो वह इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

यदि किसी किसान ने पहले ही मुख्यमंत्री Niji Nalkup Yojana 2024 योजना के द्वारा मिलने वाली राशि प्राप्त कर ली है तो वह दोबारा आवेदन नहीं कर सकते. यदि आप इस योजना से जुड़ी और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो सरकार द्वारा निकाले गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

Leave a Comment