कहां सो रहे हो… मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आवेदन हो गए शुरू! बिना किसी झंझट के 10 लाख सीधे खाते में; जानिए संपूर्ण जानकारी

Mukhyamantri Udyami Yojana: मुख्यमंत्री उद्यमी योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है। जिसका उद्देश्य राज्य में युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने और उद्योग लगाने में मदद करना है। यह योजना युवाओं को वित्तीय सहायता, प्रशिक्षण और अन्य संसाधन प्रदान करती है ताकि वे अपना व्यवसाय शुरू कर सकें और आत्मनिर्भर बन सकें। चलिए शुरू करते हैं आज के इस लेख को और जान लेते हैं इस योजना के क्या-क्या लाभ है।

Mukhyamantri Udyami Yojana
Mukhyamantri Udyami Yojana

Benefits of the scheme

वित्तीय सहायता योजना के तहत, पात्र आवेदकों को अधिकतम ₹10 लाख का ऋण दिया जाता है जिसमें ₹5 लाख अनुदान और ₹5 लाख ब्याज मुक्त ऋण शामिल होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की योजना के तहत, लाभार्थियों को व्यवसाय प्रबंधन, तकनीकी कौशल और अन्य आवश्यक कौशल में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। साथ ही लाभार्थियों को मार्केटिंग, बाजार अनुसंधान और अन्य आवश्यक सहायता भी प्रदान की जाती है।

Read More:- CUET UG Answer Key 2024: अब होगी जारी…सीयूईटी यूजी आंसर की! यहां से डायरेक्ट डाउनलोड

Eligibility

  • बिहार का निवासी होना चाहिए।
  • 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच होना चाहिए।
  • कम से कम 10वीं पास होना चाहिए।
  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से व्यावसायिक प्रशिक्षण या डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय ₹6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Mukhyamantri Udyami Yojana: How to apply

योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदकों को उद्योग विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। ऑफलाइन आवेदन के लिए आवेदक उद्योग विभाग के कार्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं और भरकर जमा कर सकते हैं। कुल मिलाकर, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना बिहार के युवाओं के लिए एक शानदार अवसर है।

यह योजना उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने और अपने सपनों को पूरा करने में मदद करती है। यदि आप बिहार में युवा हैं और अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इस योजना के लिए आवेदन जरूर करना चाहिए।

For more information about the scheme

आप उद्योग विभाग की वेबसाइट https://udyami.bihar.gov.in/ पर जा सकते हैं वहां से जानकारी ले सकते हैं। और आप उद्योग विभाग के कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं। वह आपको हर चीज डिटेल में समझा देंगे।

Leave a Comment