Floating Icon Example
Floating Icon

Loom Solar का 6kW के सोलर सिस्टम पर मिलेगी 1.2 लाख की सब्सिडी… दिन में बनाएगा 30 यूनिट बिजली, महीने का बिल होगा जीरो

आजकल गर्मियों में गांव में नहीं शहरों में भी लोग बिजली न आने की समस्या से काफी ज्यादा परेशान है. और ज्यादातर लोग शहरों में ज्यादा बिल से काफी ज्यादा परेशान हो चुके हैं. ऐसे में उनके सामने सोलर सिस्टम लगवाने का ही एक मात्र ऑप्शन बचता है. यदि आपके घर में तीन-चार ऐसी, एयर कूलर, समरसेबल आदि जैसी हेवी लोड लेने वाले उपकरण लगे हुए हैं तो आप अपने घर पर 6 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं.

Loom Solar 6kW solar system price
Loom Solar 6kW solar system price

बिल आप अपने घर के बिजली के बल से परेशान है, और अपना बिजली का बिल 95% तक काम करना चाहते हैं. तो आप आज ही अपने घर पर लूम सोलर का सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं. इस सोलर सिस्टम पर आप अपने घर का एक बार में 5.5kW तक का लोड उठा सकते हैं. और यह सोलर सिस्टम दिन भर में 35 से 40 यूनिट बिजली बन कर देगा, यह जानते हैं इस पर मिलने वाली सब्सिडी और इसके लगवाने की कुल लागत के बारे में…

कितनी लगेगी सोलर प्लेट?

बता दो इस 6 किलोवाट के सोलर सिस्टम में आपकी लगभग 440 W की 24 सोलर पैनल लगेगी. यदि आपका बजट कम है तो आप मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाली पाली क्रिस्टलाइन सोलर पैनल की तरफ जा सकते हैं जिसकी प्रति वाट कीमत आपको लगभग ₹16 से ₹17 रुपया पड़ेगी. यदि आपका बजट ज्यादा है तब आप मोनो हाफ कट सोलर पैनल की तरफ जा सकते हैं जिसकी कीमत आपको लगभग ₹20 से ₹21 पड़ेगी.

यह भी पढ़िए AC का झंझट हुआ खत्म…लॉन्च हुआ Techzere Electric Dehumidifier, अस्थमा मरीजों के लिए है मर्ज की दवा…

कितना kVa का लगेगा सोलर इन्वर्टर

लूम सोलर के इस ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में आपको 6.5kVa का सोलर इनवर्टर की आवश्यकता पड़ेगी. आप अपने बजट के हिसाब से टेक्नोलॉजी को देख सकते हैं. इस पर आपको 6 बैटरियां और 24 सोलर पैनल कनेक्ट करने होंगे. इसकी कीमत दिन पर दिन बदलती रहती है आप इसको ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं.

कितनी लगेगी सोलर बैटरी

बता दो इस 6 किलोवाट के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में आपको 6 सोलर बैटरी की जरूरत पड़ेगी. आपको इस सोलर सिस्टम में 200Ah की 6 सोलर बैटरी की आवश्यकता पड़ेगी और 1 किलो बैटरी कीमत आपको लगभग 16000 से 17000 रुपए पड़ेगी.

कितना होगी लगवाने का खर्चा

आपको बता दो इन सब के अलावा आपका खर्चा अन्य चीजों पर भी होगा जैसे माउंटिंग स्ट्रक्चर, अर्थिंग किट, सेफ्टी डिवाइस, डीसी वायरस, कनेक्टर, एक वायरस, ACDB बॉक्स आदि जैसी चीजों पर भी पड़ेगा. इसे लगवाने की कुल लागत आपकी लगभग 4.2 लाख रुपया तक आ सकती है. और इस पर आप 1.5 लख रुपए की सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं. और अपडेट जानने के लिए अभी हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े.

Leave a Comment