Ladli Behna yojana: महिलाओं को हर महीने मिलेगी ₹1250 की किस्त! अभी तक आवेदन नहीं किया तो क्या सोच रहे हो ऐसे आवेदन करो…

Ladli Behna yojana: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसका उद्देश्य प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है और उनके जीवन स्तर को ऊँचा उठाना है। यह योजना 2013 में तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई थी। और तब से इसने लाखों महिलाओं को लाभ प्राप्त कराया है। तो चलिए फिर शुरू करते हैं आज के इस लेख को और जान लेते है इस योजना की पूरी डिटेल।

Benefits of the Scheme

Ladli Behna yojana
Ladli Behna yojana

योजना के तहत 18 से 60 वर्ष की आयु की सभी महिलाओं को हर महीने ₹1250 की आर्थिक सहायता की जाती है। यह राशि सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में DBT के माध्यम से भेजी जाती है। योजना के तहत लाभ पाने वाली महिलाओं को कई अन्य सुविधाएं भी दी जाती हैं।

जैसे: गंभीर बीमारी होने पर ₹1 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा साथ ही प्रसव होने पर ₹5000 की मातृत्व लाभ राशि। विवाह पर ₹10,000 की सहायता राशि। वहीं बेटी की उच्च शिक्षा के लिए ₹25,000 की सहायता राशि दी जाती है।

Read More:- कहां सो रहे हो… मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आवेदन हो गए शुरू! बिना किसी झंझट के 10 लाख सीधे खाते में; जानिए संपूर्ण जानकारी

Eligibility

योजना का लाभ उठाने के लिए महिला मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए साथ ही उसकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उसके परिवार की वार्षिक आय ₹6 लाख से कम ही होनी चाहिए। और वह किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर रही होनी चाहिए।

How to apply

योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए महिला को लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहीं ऑफलाइन आवेदन के लिए महिला को अपने पास वाले जन सेवा केंद्र या ग्राम पंचायत कार्यालय में जाना होगा।

लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना ने लाखों महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाकर उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाए हैं। यह योजना काफी अच्छी है अगर आप मध्य प्रदेश के वासी है तो आप भी इसके लिए अप्लाई कर सकते है।  

Leave a Comment