वेतन और शुद्ध कमाई का रेंटल इनकम टैक्स! फटाफट से यहां पर भरे अपना ITR Filing… सबसे आसान तरीका

ITR Filing: आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई की निर्धारित करी गई है और यह जल्द ही करीब आने वाली है कई सारे नागरिक धारक यह सोच रहे हैं कि आखिर आईटीआर एक के तहत इनकम टैक्स रिटर्न कैसे फाइल कर सकते हैं एवं कोई कर्मचारी अब और सैलरी के अतिरिक्त घर की किराए पर देकर भी कमाई हो रही है तो क्या आप इसके लिए आईटीआर फाइल करना आवश्यक है या नहीं है चलिए जानते हैं इसकी जानकारी।

ITR Filing

आप सभी की जानकारी हेतु बता दे की नियमित स्रोत से आयकर दाता किराए के घर एवं किसी अतिरिक्त स्रोत से प्राप्त होने वाला ब्याज कमाई आपको आईटीआर 1 भरना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त एग्रीकल्चर आए एवं₹5000 से कम है तो आप इसे अन्य स्रोत में जोड़ सकते हैं तथा नौकरी करने वाले सभी व्यक्तियों के लिए यहां से पहले ही आवेदन फार्म में जानकारी उपलब्ध मिलेगी साथ ही हर कंपनियों की जानकारी अभी यहां पर उपलब्ध की गई है।

ITR Filing
ITR Filing

कैसे भरें आईटीआर-1 फॉर्म

  1. सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  2. अब यहां से आप सभी को अगली प्रक्रिया में E-File > Income Tax Returns > File Income Tax Return वाले विकल्प पर क्लिक करके आगे बढ़ाना है।
  3. इसके बाद आप सभी को वर्ष 2024 25 का रिटर्न फाइल करने के लिए ऑनलाइन विकल्प चयन करना होगा और यहां से सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  4. अब अगले चरण में आप सभी को इंडिविजुअल के विकल्प पर क्लिक करना है और कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करते से ही आपके सामने आइटीआर फॉर्म ड्रॉप आउट 1 क्लिक करे।
  5. अब अगले होम पेज पर आप सभी से निजी जानकारियां मांगी जाएगी जैसे कि टू टेक से रिलायबिलिटी ग्रॉस टोटल इनकम टोटल डिडक्शन इत्यादि प्रकार की जानकारी को दर्ज करके आगे बढ़े।
  6. सभी जानकारियां पूर्ण हो जाने के बाद अब से आप यहां पर अपने रिटर्न फाइल को जमा कर सकते हैं और कुछ ही समय बाद आपको रिफंड प्राप्त हो जाएगा।

Read More: Nvidia 4GB Graphic Card…ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर मिल रहा है 40% छूट के साथ, मल्टीटास्किंग के लिए है नंबर वन…

कितने दिन में आ जाता है रिफंड?

आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार यदि आप इनकम टैक्स रिफंड के लिए आवेदन कर देते हैं तो यहां से आपको कम से कम 5 हफ्तों का समय लगने वाला है इसके अतिरिक्त रिफंड प्राप्त करने के लिए आपको केवल इनकम टैक्स रिटर्न ही फाइल नहीं करना है इस केवाईसी के माध्यम से वेरिफिकेशन करवाना भी आवश्यक है साथ ही कई बार लोगों की रिफंड में कई प्रकार की समस्या देखने के लिए मिलती है हालांकि यह अधिकतम समय 4 हफ्तों से 5 हफ्तों के बीच में आपके खाते में रिफंड हो जाती है।

Leave a Comment