Electric Vehicle Budget for 2024: सरकार ने घटाया बजट! अब नहीं मिलेगी FAME की सब्सिडी, देखिए पूरी जानकारी..

Electric Vehicle Budget for 2024: नई सरकार बनने के बाद पहली बैठक में सरकार ने काफी सारे मुद्दों के ऊपर बात करी. जानकारी निकाल कर आ रही है कि सरकार ने फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग आफ इलेक्ट्रिक व्हीकल (FAME) की बजट में काफी गिरावट कर दी है.

लोग इस बात को लेकर परेशान है कि उन्हें अब इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर सब्सिडी मिलेगी कि नहीं. अगर आप भी अपने लिए हाल फिलहाल में इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वाले थे तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत जरूरी है. तो चलिए जानते हैं Electric Vehicle Budget for 2024 से जुड़ी सारी जानकारी..

Electric Vehicle Budget for 2024
Electric Vehicle Budget for 2024

Electric Vehicle Budget for 2024: सरकार ने घटाया बजट!

ऐसी जानकारी निकाल कर आ रही है कि फाइनेंशियल ईयर 2024-25 के लिए भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल बजट में काफी गिरावट कर दी है. पिछले साल तक इस बजट में इलेक्ट्रिक व्हीकल को4807.40 करोड रुपए अलॉट किए जाते थे मगर इस साल सिर्फ 2671.33 करोड रुपए ही एलॉट किए जाएंगे.

यह भी पढ़िए: Nitin Gadkari पहुंचे लांचिंग इवेंट में…. Bajaj Freedom 125 CNG आई बहुत पसंद, कीमत मात्र ₹85000, 90KM/KG माइलेज

आपकी जानकारी के लिए बता दे की सरकार ने एससी में पूरे 44% की बजट की कटौती कर दी है. इसका सीधा असर लोगों की इलेक्ट्रिक व्हीकल परचेज के ऊपर पड़ेगा. पहले जब ग्राहक इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदते थे उनको FAME के तहत सब्सिडी मिलती थी मगर अब सब्सिडी मिलना थोड़ा मुश्किल होगा.

क्यों लिया गया है यह कदम:

Electric Vehicle Budget for 2024: भारत सरकार चाहती है कि वह भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल इकोसिस्टम को और बढ़ाया और भारत में जगह-जगह पर चार्जिंग स्टेशन लगे. चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए सरकार को बजट की जरूरत है और काम सरकार ने सब्सिडी को घटकर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए बजट अलॉट कर दिया है.

सरकार चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा लोग सरकार द्वारा चलाई गई इलेक्ट्रिक बेसन का इस्तेमाल करें इसलिए इन बसों के अंदर नया पेमेंट सिक्योरिटी सिस्टम लगाया जा रहा है जिससे आपको टिकट खरीदनी नहीं पड़ेगी आप बस में बैठने के बाद QR स्कैन करके पेमेंट कर पाएंगे.

मिनिस्ट्री आफ हेवी इंडस्टरीज में दिसंबर 2030 के अंदर इलेक्ट्रिक व्हीकल परचेज के ऊपर 5228 करोड रुपए की सब्सिडी प्रदान कराई थी. साल 2023 के अंदर 1.15 मिलियन इलेक्ट्रिक व्हीकल लोगों द्वारा खरीदे गए और सरकार को इन सभी व्हीकल पर सब्सिडी देनी पड़ेगी.

FAME II सब्सिडी के अंतर्गत भारत में टू व्हीलर, थ्री व्हीलर और फोर व्हीलर इलेक्ट्रिक व्हीकल की परचेस पर सरकार सब्सिडी प्रदान करती है जिसका अमाउंट 10000 करोड़ बनता है.

Leave a Comment