बिल्कुल कम खर्चे में पतंजलि का 1kW का सोलर सिस्टम लगवाएं, सब्सिडी देखिए

Join Whatsaap Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Patanjali 1KW solar System Price After Subsidy: पतंजलि का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हो, बिजली का बिल हर महीने दे देकर थक चुके हो, बता दें पतंजलि का 1kW का On Grid सोलर सिस्टम की लगवाने की कीमत काफी ज्यादा काम है, ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम आपकी बिजली के बिल को 90% तक काम करने के लिए काम आता है, यदि आपके एरिया में 18 से 20 घंटा रोज लाइट आती है तभी आपको ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगवाना चाहिए वरना आप ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम के साथ भी जा सकते हैं.

आपको बता दें यह सोलर सिस्टम दिन भर में 4 से 5 यूनिट बिजली प्रोड्यूस कर सकता है, और आप अपने घर का 1500 Watt का लोड एक बार में उठा सकते हैं, आगे हम आपको 1kW से 10kW तक मिलने वाली सब्सिडी के बारे में भी बताएंगे.

क्या है सोलर पैनल की कीमत

जैसा कि आपको पता ही होगा ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम मैं आपको बैटरी होगी आवश्यकता नहीं पड़ती, इसमें आपको सिर्फ सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर, माउंटिंग स्ट्रक्चर, वायरस और अन्य एसेसरीज की ही जरूरत पड़ेगी. पतंजलि के इस एक किलो वाट के सोलर सिस्टम में आपको 335W की तीन पाली क्रिस्टलाइन सोलर पैनल की आवश्यकता पड़ेगी जिसकी कीमत लगभग 24000 रुपए तक आएगी.

Patanjali 1KW solar System Price After Subsidy
Patanjali 1KW solar System Price After Subsidy
Join Whatsaap Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

क्या है सोलर इनवर्टर की कीमत

आपको बता दे इस सोलर सिस्टम में आपको 1.5 kVA की ऑन ग्रेट सोलर इनवर्टर की आवश्यकता पड़ेगी, जो आपके घर का 1200W तक का लोड एक बार में उठा सकती है, बता दें इस सोलर इनवर्टर की कीमत आपकी लगभग 18000 से 20000 रुपए तक पड़ेगी.

यह भी पढ़िए- ₹82,990 मैं नहीं SAMSUNG Galaxy Book 2 बस ₹41000 में खरीदे, ऑफर देखिए

बस इतना है लगवाने का खर्चा

आपको पता था इन सबके अलावा भी आपको माउंटेन स्ट्रक्चर, वायरस और अन्य एसेसरीज पर भी खर्च करना होगा, 1 किलो वाट के On Grid सोलर सिस्टम में आपको लगभग 18000 से 19000 रुपए की सब्सिडी देखने को मिल रही है जिसके बाद इसका लगवाने का खर्च सिर्फ ₹55000 तक आएगा.

Leave a Comment